Monday 8 May 2023

माया

मुझसे मेरी माया मांगी 
मुझसे मेरे राम भी ले लो,
मुझसे बात विचार सब पूछे
मुझसे थोड़ा काम भी ले लो,

मुझसे रक्खी बहुत उम्मीदे 
मुझसे कुछ उन्माद भी ले लो,
मुझको बहुत ही पीछे रक्खा 
मुझसे कुछ आराम भी ले लो,

आज ही मुझको समझ गए हों 
आगे का कुछ भान भी ले लो,
चुप हूं मैं तो पूछ रहे हो 
मौन का मेरे वितान भी ले लो,

मेरे चर्चे बहुतों से किया 
मुझसे थोड़ा ध्यान भी ले लो,
आज तो तुमको जल्दी होगी 
आगे का संज्ञान भी ले लो,

मुझसे अपना हिस्सा मांगा 
मेरे कुछ अरमान भी ले लो,
मेरे साथ मे चलना वाले 
मेरा तुम अंजाम भी ले लो,

तुमको जो मन चाहे बोलो 
मेरा मान सम्मान भी ले लो,
जन्मा हूँ मैं राम काज को
चाहे तो पहचान भी ले लो,

सीता-राम की पद का मोह है
बाहर कुछ हनुमान भी ले लो,
कृष्ण की बाँसुरी बहुत बनाई 
हवा मे मिश्रित तान भी ले लो,

मैं आज समर्पण करने आया 
अब क्या बोलूँ इल्ज़ाम भी दे दो,
राम के नाम का मोल चुका दो 
आगे चाहे प्राण भी ले लो!

No comments:

Post a Comment

दो राहें

तुम चले सड़क पर सीधा  हम धरे एक पगडंडी, तुम्हारे कदम सजे से  हम बढ़े कूदते ठौर, तुमने थामी हवा की टहनियां  हम बैठे डिब्बे में संग, तुम संगीत...