Sunday 5 February 2023

किरदार

किरदार है मेरे मन
वो पढ़ती है मेरी कविता
और मुस्कुराती है,
वो सुनती है 
मुझसे सबकुछ
और बहुत कुछ बताती है,

किरदार मेरी आदतों–सी
ढल जाती है,
मेरी चलती चाक पर
मूर्ति बनती है,
मेरे गांधीजी की पूजा
मुझसे ज्यादा करती,
मेरे शहर कि नदियों पे
मेरे संग किनारे जाती,
मेरी गीत लिखकर
मुझसे ही लय मिलाती,

श्वेत–वर्णी, कोमल
वीणा मधुर सुनाती,
हंसती खेलती है
वो मुझसे जुबां लड़ाती,
वो मुझसे नज़र मिलाती
वो मुझको बहुत चिढ़ाती,
वो मेरी नज़र मे देवी
वो मेरा है सर झुकाती,

वो लिखती है खत मुझे
मुझे पूरा करे वहां भी
मुझपे है शक जरा–सा
वो दूर मुझसे जाती
किरदार मेरी जन्नत
मेरे ख्वाब मे ही आती,


वो किरदार तुम हो शायद
जो मुझको है लुभाती,
वो किरदार मुझे बढ़ाती
मुझे जीवन जीना सिखाती!


No comments:

Post a Comment

दो राहें

तुम चले सड़क पर सीधा  हम धरे एक पगडंडी, तुम्हारे कदम सजे से  हम बढ़े कूदते ठौर, तुमने थामी हवा की टहनियां  हम बैठे डिब्बे में संग, तुम संगीत...